High Blood Pressure को जड़ से ख़तम करेंगे ये घरेलु उपाय डॉक्टर का भी यही है मानना

Anmol Kumar Singh
5 Min Read

हम सब को तो पता ही है आजकल कई लोग High Blood Pressure के शिकार है। जिसके कारण कई लोगो को बहुत गुस्सा आता है। आज यह समस्या अधिकतर लोगो में पाया जाता है। जिसका लक्षण भी उसके बढ़ जाने पर ही देखने को मिलता है। भारत में यह बीमारी हर 3 लोगो में 1 को होती ही है। इसके कुछ मुख्य लक्षण में धुंधला दिखना, चक्कर आना, सर में दर्द और उलटी आने जैसी समस्या शामिल है। जिसके उपकरण इस आर्टिकल के माध्यम से दिया गया है।

High Blood Pressure क्या है?

High Blood Pressure एक प्रकार की बीमारी है। जिसे Hypertension भी कहा जाता है। यह बीमारी में रक्त के दबाओ को बड़ा देती है। इससे हमारे पुरे शरीर में हर जगह रक्त के प्रभाव का दबाओ को बढ़ा देता है। high blood Pressure दो तरीको से चेकउप किया जाता है। जो की सिस्टोलिक प्रेशर (Systolic pressure) और डायस्टोलिक प्रेशर (diastolic pressure) है। जब उच्च रक्तचाप होता है। तब सिस्टोलिक प्रेशर 130 या आधी रहता है और डायस्टोलिक प्रेशर 80 या उससे ज्यादा mmhg हो जाता है।

High Blood Pressure Symptoms (लक्षण)

उच्च रक्तचाप के कई लक्षण है। जो की इस बीमारी के होने के कई दिनों बाद देखने को मिलता है। आपको बता दे इसके लक्षण कुछ इस प्रकार है:

  • सर में दर्द
  • धुंधला दिखना
  • साँस लेने में तकलीफ
  • चक्कर आना
  • हरदम थकान होना
  • सीने में दर्द होना
  • नींद नहीं आना

जैसी समस्याएं उच्च रक्तचाप के लक्षण में मौजूद है।

High Blood Pressure के घरेलु उपाय

High Blood Pressure के घरेलु उपाय दो तरीको से है। जिसमे Diet और Exercises है जिससे की हम स्वस्थ होंगे इस बिमारी का असली कारण स्ट्रेस लेना ही है। जो की Unhealthy लोगो को होता है। आइये इसको दुर करने के घरेलु उपाय जानते है।

Diet

बेरी, केला, ओट्स, कीवी, तरबूज, पत्तेदार हरी सब्ज़िया, लहशन, दाल, मूम्फ़ली, टमाटर, ब्रोकली, डेरी सामान, संतरा, डार्क चॉकलेट, मटर जैसे डाइट्स को अपने डेली रूटीन में लाना होगा अगर आप भी अपने उच्च रक्तचाप को काम करना चाहते है

Exercise

योगा करना

30min रोजाना साइकिलिंग करना या चलना

स्ट्रेंथ के लिए रोजाना 10min वेट ट्रेनिंग

कम से कम महीने में 3 से 4 बार स्विमिंग करना

रात को अच्छी तरह से नींद लेना

Also Read

Fortuner को टक्कर देंगे Nissan X-Trail के 7 Airbags

high blood pressure symptoms

Things to avoid in High Blood Pressure

उच्च रक्त चाप एक ऐसी बीमारी है जो कई बार हमारे खानपान और जीवनशैली में गलत चीज़ो को करने से या सेवन करने से होता है यदि आपको इन इस बीमारी से छुटकारा पाना है तो आपको भी चीज़ो को नकारना होगा जो कुछ इस प्रकार है

शराब को पूरी तरह छोड़ देना होगा

नमक को काफी हद तक कम करना है

स्मोकिंग को भी पूरी तरह छोड़ना है

आपको बिलकुल स्ट्रेस नहीं लेना

मीट छोड़ना होगा

फ़ास्ट फ़ूड को छोड़ना है

High Blood Pressure स्टेज

हाई ब्लड प्रेशर के 2 घातक स्टेज है। जिनमे आपको तुरंत ट्रीटमेंट ले लेना चाहिए। जिन स्टेज में कई बड़ी समस्याएं उत्पन होने लग जाती है जो कुछ इस प्रकार है।

पहला स्टेज

इस स्टेज में आपको ब्लड प्रेशर 130/80 mmgh या इससे थोड़ा ऊपर तक पहुंच जाता है। इसमें आपको सबसे पहले डॉक्टर के पास जाके सुझाव लेना चाहिए। जिसके बाद इस स्टेज में डॉक्टर दवाइया खाने की सलाह देते है और कुछ Exercise करने को कहते है जो की आपको डॉक्टर से मिलके जानना होगा।

दूसरा स्टेज

इस स्टेज में आपका ब्लोग प्रेशर 140/90 mmgh या इससे ऊपर तक पहुंच जाता है। इस स्टेज में आपको इसके काफी सिम्टम्स का अनुभव होने लगता है। इसमें आपको अपने दवाइयों को लेते रहना और काफी बातो को पूरी तरह से नकारना होगा और डॉक्टर से मिलके उनका सुझाव भी ले लेना चाहिए।

Disclaimer

आपको इन सभी तरीको का पालन अपने डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही करना है।

Share this Article
2 Comments
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now