आपके काम को करेगा आसान ये WhatsApp 5 New Features पूरा जाने

Anmol Kumar Singh
5 Min Read
WhatsApp 5 new Features Credit: Trakin Tech

इस साल में अबतक WhatsApp अपने काफी नए फीचर्स को लांच कर चूका है हम यहाँ बात करेंगे हाल ही में आये WhatsApp 5 New Features के बारे में इस बार WhatsApp ऐसे भी फीचर्स भी लाया है जिससे हमें WhatsApp में इस्तेमाल होने वाले Third Party Apps की जरुरत नहीं पड़ेगी और हम बात करे WhatsApp के वीडियो कालिंग की तो उसमे भी WhatsApp ने काफी Useful फीचर्स लाया है जिससे हम अपने बहुत से दोस्तों से एकबार में बात करने में आसानी होगी और इसके बाकी के फीचर्स हमारे काम को इजी करने वाले है।

WhatsApp 5 New Features

इन WhatsApp 5 New Features में आपको वीडियो कॉल के सम्बन्धी नए फीचर्स देखने को मिलेगा जिससे आप Zoom जैसे App की भी जरुरत नहीं पड़ेगी और इसका जो सबसे मस्त फीचर जो है वो इसके Sticker के सम्बंधित है इसके लिए कई Users Third Party Apps का इस्तेमाल करते है पर अब आपको इनकी जरुरत नहीं पड़ेगी।

Screen Share with Audio

WhatsApp 5 New Features में इस फीचर्स का सबसे बड़ा योगदान है क्योकि ये फीचर Especially उनके लिए है जो अपने छोटी छोटी मीटिंग्स के लिए Zoom या Google Meet का इस्तेमाल करते है अब WhatsApp के Video Call इस फीचर से वो अपने Presentations को Screen Share करके शो कर सकते है और वो भी Audio के साथ कर सकते है। Screen Share करने के लिए हमें Whatsapp 5 new features इस icon का इस्तेमाल करना है जो वीडियो कालिंग के दौरान दिख जायेगा।

Custom Sticker

हम बात करे WhatsApp के इस Custom Sticker फीचर की तो ये एक ऐसा फीचर है जिसके लिए ज्यादातर लोग Third Party Apps का इस्तेमाल करते है जिसकी अब लोगो को जरुरत नहीं पड़ेगी क्यों WhatsApp के इस फीचर से हम अपने या अपने दोस्त के किसी भी पिक्चर को Sticker में बदल सकते है जिसके लिए आपको Emoji वाले ऑप्शन में जाकर Sticker को सेलेक्ट करके Whatsapp 5 new features इस icon को क्लिक करना होगा उसके बाद आपको मनचाहा फोटो के पसंद करके Send कर देना है।

WhatsApp Passkey for iPhone

WhatsApp 5 New Features में ये ऐसा फीचर है जिसे अभी सिर्फ iPhone Users के लिए ही लाया गया है जिससे iPhone User WhatsApp को Passkey Lock का इस्तेमाल कर पाएंगे बता दे की Android Users अभी WhatsApp में Fingerprint का ही इस्तेमाल करेंगे लेकिन जल्द ही इस फीचर को Android अपने नए Version Android 15 में लांच करेगा जिससे Android Users भी इसका इस्तेमाल कर पाएंगे।

Also Read:

Default HD Quality

यह एक ऐसा फीचर है जैसे हाल ही में WhatsApp लाया है जिससे हम अपने Photos को High Quality में भेज सकते है बता दे WhatsApp ने इसे Default सेट करने का ऑप्शन दे दिया है जिससे आपको बार बार HD ऑप्शन को क्लिक करना होगा वो डायरेक्ट ही HD में जायेगा जिसके लिए आपको Setting में जाके Storage & Data पर क्लिक करके Media Upload Quality में HD Option को चुन ले जिससे ये ऑप्शन Default हो जायेगा।

Longer Voice Status

WhatsApp 5 New Features का लास्ट फीचर्स और जो की काफी लोग इस्तेमाल नहीं करते होंगे लेकिन WhatsApp में ये फीचर भी है वो है वौइस् स्टेटस की क्या आपको पता था की हम Voice स्टेटस भी लगा सकते है ? जी हां ऐसे Possible और तो और WhatsApp ने इस फीचर को एक्सपैंड भी कर दिया है जिससे हम Voice Status को 1 मिनट तक रिकॉर्ड करके लगा सकते है।

Conclusion

WhatsApp 5 New Features में हमें वो सारे फीचर्स देखने को मिले जिन्हे हम उसे करके अपने काम को इजी कर सकते है इन फीचर के अलावा एक और फीचर है जो की WhatsApp में कई दिनी से है जो AI assistant है जिससे हम अपने Questions को easily पूछ कर जवाब जान सकते है ये फीचर Chatgpt की तरह मिलता जुलता है।

Share this Article
1 Comment